IPS Kese Bane | भारतीय पुलिस सेवा में भर्ती प्रक्रिया


IPS Kese Bane | भारतीय पुलिस सेवा में भर्ती प्रक्रिया


भारतीय पुलिस सेवा (IPS) भारत में प्रतिष्ठित सेवाओं में से एक है। भारतीय पुलिस सेवा (IPS) भारत में सर्वश्रेष्ठ तीन अखिल भारतीय सेवाओं में से एक है। अन्य दो भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) और भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) हैं। संघ लोक सेवा आयोग हर साल उपर्युक्त सेवाओं की भर्ती के लिए संयुक्त सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है। आईपीएस में शामिल होने के तीन तरीके हैं- पहला हर साल सिविल सेवा परीक्षा पास कर
दूसरा राज्य कैडर पुलिस सेवाओं से वरिष्ठता आधारित प्रौन्नति से
तीसरा एक संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सीमित प्रतिस्पर्धी परीक्षा के माध्यम से
 सिविल सेवा परीक्षा हर साल भारत के संघ लोक सेवा आयोग (संवैधानिक निकाय) द्वारा आयोजित की जाती है। यह एक तीन-चरणीय परीक्षा प्रक्रिया है-
प्रारंभिक परीक्षा
मुख्य परीक्षा
साक्षात्कार
Here You can read also.. IPS training Schedule
प्रारंभिक परीक्षा, सिविल सेवा योग्यता परीक्षण (CSAT-Civil Service Ability Test) सिविल सेवा परीक्षा का एक अनिवार्य हिस्सा है, जो सिविल सेवा मुख्य परीक्षा में स्क्रीनिंग परीक्षण के रूप में कार्य करती है, जो यूपीएससी द्वारा सालाना आयोजित की जाती है। साक्षात्कार मुख्य परीक्षा का हिस्सा है। पूरी प्रक्रिया एक वर्ष में पूरी हो जाती है। यह अन्य अखिल भारतीय सेवाओं के साथ-साथ केंद्र सरकार के तहत विभिन्न  समूह ए और ग्रुप बी सेवाओं के चयन के लिए एक आम परीक्षा है।


भारतीय पुलिस सेवा( Indian Police Service) में भर्ती (Selection) प्रक्रिया (Process) | IPS Kese Bane


Eligibility criteria:


राष्ट्रीयता (Nationality):

 भारतीय प्रशासनिक सेवा और भारतीय पुलिस सेवा के लिए, उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए।

आयु सीमाएं (Age Limits):

 उम्मीदवार की उम्र कम से कम 21 साल होनी चाहिए और अधिकतम उम्र 32 बर्ष की होनी चाहिए।

न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता (Minimum Educational Qualifications)

उम्मीदवार को भारत में केंद्रीय या राज्य विधानमंडल के एक अधिनियम द्वारा शामिल विश्वविद्यालयों की स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

प्रयासों की संख्या (The number of attempts)

उम्मीदवार जो अन्यथा योग्य परीक्षा में उपस्थित होते हैं उन्हें परीक्षा में छह प्रयासों की अनुमति दी जाएगी। अन्य पिछड़ा वर्ग तथा एससी / एसटी उम्मीदवारों को प्रयासों की संख्या पर छूट दी गई है।

प्रारंभिक परीक्षा ( Preliminary Examination):


प्रारंभिक परीक्षा मुख्य रूप से एक स्क्रीनिंग परीक्षा है और इसमें दो पेपर होते हैं- एक सामान्य अध्ययन का और दूसरा योग्यता परीक्षण( ABILITY TEST) का। प्रारंभिक परीक्षा में प्रश्न पत्रों में वैकल्पिक प्रकार के वहुविकल्पीय प्रश्न होते हैं। योग्यता परीक्षा दूसरा पेपर होता है और प्रकृति में अर्हता प्राप्त करने वाला है, दूसरे पेपर को अर्हता प्राप्त करने के लिये न्यूनतम योग्यता मानदंड 33% है, दूसरे पेपर में पास होने पर पहला पेपर चेक होता है।

मुख्य परीक्षा (Main Examination):


प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार मुख्य परीक्षा में शामिल होते हैं। इसमें लिखित परीक्षाएं और एक साक्षात्कार शामिल है। लिखित परीक्षा में नौ प्रश्न पत्र होते हैं। प्रश्न पत्र  हैं -
भारतीय संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल एक भारतीय भाषा। यह योग्यता प्रकृति (qualifying nature) का है और प्राप्त अंकों को रैंकिंग के लिए नहीं गिना जाता है। अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड और सिक्किम के अभ्यर्थियों को इस प्रश्न पत्र से छूट प्राप्त है।
अंग्रेजी भी एक योग्यता प्रकृति (qualifying nature) का प्रश्न पत्र है और प्राप्त अंकों को रैंकिंग के लिए नहीं माना जाता है। दोनों भाषा पत्रों को केवल पास करना जरूरी है, मेरिट सूची के लिए निम्नलिखित पेपर अंक माना जाता है। (300 अंक)
निबंध (250 अंक)
सामान्य अध्ययन I (250 अंक)
सामान्य अध्ययन II (250 अंक)
सामान्य अध्ययन III (250 अंक)
सामान्य अध्ययन IV (250 अंक)
वैकल्पिक- I (250 अंक)
वैकल्पिक द्वितीय (250 अंक)
मुख्या परीक्षा और साक्षात्कार के कुल अंक (2025= कुल अंक) होते है।

साक्षात्कार (275 अंक):

एक बोर्ड द्वारा आयोजित साक्षात्कार, उम्मीदवार के समग्र व्यक्तित्व का आकलन करता है। साक्षात्कार बोर्ड उम्मीदवारों को शिक्षा (Academic Education) और सामान्य जागरूकता जैसे मौजूदा मामलों, सामाजिक मुद्दों इत्यादि के बारे में परखता है। अंतिम वरीयता सूची में मुख्या परीक्षा और साक्षात्कार के अंक जुड़ते है। मुख्य परीक्षा और व्यक्तिगत साक्षात्कार में प्राप्त कुल अंक उम्मीदवार की वरीयता सूची निर्धारित करते है तथा दोनों परीक्षाओ में प्राप्त अंको के अनुसार के अनुसार उनको पद निर्धारित होते है।

रैंक पर आधारित चयन (Selection based on Rank)

रैंक के आधार पर, एक उम्मीदवार को किसी विशेष सेवा के लिए भर्ती किया जाता है-
1. · भारतीय प्रशासनिक सेवा।
2. · भारतीय विदेश सेवा।
3. भारतीय पुलिस सेवा।
4. ·और अन्य समूह ए और समूह बी सेवाएं।

Read also...


IPS Kese Bane | भारतीय पुलिस सेवा में भर्ती प्रक्रिया IPS Kese Bane | भारतीय पुलिस सेवा में भर्ती प्रक्रिया Reviewed by YourPoliceGuide on September 20, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.