Savera Yojna UP: An Overview | उत्तर प्रदेश सवेरा योजनाः एक अवलोकन

 

 Savera Yojna UP: An Overview

Savera Yojna UP: An Overview: उत्तर प्रदेश में डायल-112 द्वारा वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा एवं किसी भी आपात स्थिति में उन्हे त्वरित पुलिस सहायता उपलब्ध कराये जाने के उद्देश्य से “सवेरा योजना" कार्यान्वित की गई है। उत्तर प्रदेश में बड़ी संख्या में वरिष्ठ नागरिक निवासरत हैं जो भारत सरकार एवं कॉरपोरेट्स में अपनी सेवायें प्रदान करने के उपरान्त यहां पर निवास कर रहे हैं। इसके अतिरिक्त चिकित्सीय। सुविधाएं भी बेहतर होने के कारण भारतीयों की जीवन प्रत्याशा भी बढ़ी है। इन सभी कारणों से किसी भी प्रदेश में निवासरत वरिष्ठ नागरिकों की संख्या कुल जनसंख्या का एक बड़ा प्रतिशत होता है जो आम तौर पर एकाकी जीवन व्यतीत कर रहा होता है । सामाजिक तौर पर प्रायः यह भी देखा गया है कि वरिष्ठ नागरिकों / बुजुर्गों को समय से समुचित सहायता उपलब्ध नही हो पाती है, जिस कारण वरिष्ठ नागरिक प्रताड़ना का शिकार होते हैं। इसी के दृष्टिगत उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा वरिष्ठ नागरिकों / बुजुर्गों को त्वरित पुलिस सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से सवेरा योजना प्रारम्भ की गयी है। इसके अन्तर्गत 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिक अपना पंजीकरण कराकर यूपी - 112 की सेवायें प्राप्त कर सकते हैं ।

savera yojna
Savera Yojna UP (Uttar Pradesh)

आम तौर पर जब किसी व्यक्ति द्वारा आपातकालीन सहायता के लिए 112 पर कॉल की जाती है तो 112 के कण्ट्रोल रूम में प्राप्त हो रहे उस व्यक्ति के मोबाइल लोकेशन के  Latitude एवं Longitude के आधार पर उस कॉल पर अग्रिम कार्यवाही हेतु कण्ट्रोल रूम द्वारा सम्बन्धित कमिश्नरेट / जनपद के उस क्षेत्र में उपस्थित पुलिस रेस्पॉन्स व्हीकल / पीआरवी को अग्रिम कार्यवाही हेतु कॉल असाइन (Call Assign) की जाती है। Call Assign होते ही यद्यपि पीआरवी उक्त Latitude एवं Longitude वाले स्थान पर पहुंच तो जाते हैं, परन्तु घनी आबादी के कारण कॉलर का ठीक-ठीक पता लगाने में प्रायः अतिरिक्त समय लग जाता है जिस हेतु कई बार PRV पर नियुक्त पुलिसकर्मियों को कॉलर को फोन करके उनका  ठीक-ठीक पता एवं मकान / स्थान की दिशा पूछना पड़ता है। इस पूरी प्रक्रिया में अनावश्यक रूप से 2-3 मिनट का अतिरिक्त समय लग जाता है जिसके कारण न केवल PRV का Response time अधिक हो जाता है बल्कि मुसीबत में पड़े हुए व्यक्ति के पास त्वरित पुलिस सहायता पहुंचने में भी विलम्ब हो जाता है। चूंकि सवेरा योजना में पंजीकृत व्यक्ति का नाम, पता एवं मोबाइल नम्बर पूर्व से ही उपलब्ध रहता है, अतः पंजीकृत व्यक्तियों द्वारा 112 पर कॉल करते ही बिना किसी विलम्ब एवं भ्रम के पुलिस सहायता पहुंच जाती है। वरिष्ठ नागरिकों के साथ सामान्य तौर पर आपराधिक घटनाओं के साथ-साथ स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्यायें भी आती हैं। चूंकि 108 के अन्तर्गत संचालित हो रही एम्बुलेंस सेवायें एवं अन्य सभी आपातकालीन सेवायें जैसे - 181 (Women in Distress Helpline), 1090 (Women Power line), 101(Fire Service Helpline ) भी डायल - 112 से इन्टीग्रेटेड हैं, अतः सवेरा योजना में पंजीकृत वरिष्ठ नागरिकों द्वारा 112 पर कॉल करने से उपर्युक्त सभी हेल्पलाइन की सेवायें भी मिल जाती हैं ।

यहां यह भी महत्वपूर्ण है कि एक बार सवेरा योजना में पंजीकरण के पश्चात् भी समय-समय पर सम्बन्धित थानों द्वारा पंजीकृत वरिष्ठ नागरिकों से मिल कर उनसे सम्बन्धित सूचनाओं को अद्यावधिक करते रहने की व्यवस्था है। अतः इसके परिणामस्वरूप स्थानीय थाने के पुलिसकर्मियों एवं वरिष्ठ नागरिकों के बीच निरन्तर संवाद की स्थिति बनी रहेगी। इतना ही नहीं, इच्छुक वरिष्ठ नागरिक थानों पर समय-समय पर आयोजित होने वाली सम्भ्रान्त नागरिकों एवं सुरक्षा समितियों की बैठकों में भी भाग ले सकेंगे, जिससे समय-समय पर न केवल उनकी कुशलता प्राप्त होती रहेगी अपितु वरिष्ठ नागरिकों में सुरक्षित होने की भावना भी बनी रहेगी

उक्त सवेरा योजना में प्रदेश में निवासरत वरिष्ठ नागरिकों को जोड़ने हेतु तीन अलग-अलग स्तरों से प्रयास किया जायेगा। जहां एक तरफ सम्बन्धित थानाध्यक्ष द्वारा थाने पर आने वाले वरिष्ठ नागरिकों को पंजीकृत कराया जायेगा, वहीं सम्बन्धित बीट पुलिस अधिकारी भी अपने-अपने क्षेत्र में रहने वाले वरिष्ठ नागरिकों के आवासों पर जाकर उनके मोबाइल के माध्यम से सवेरा योजना में उनका पंजीकरण करायेंगे ।

उपर्युक्त के अतिरिक्त पंजीकरण कराने के दो अन्य माध्यम भी हैं जिसे वरिष्ठ नागरिकों द्वारा स्वयं किया जायेगा, जो निम्नानुसार हैं:-

1-कोई भी वरिष्ठ नागरिक 112 पर कॉल करके अपना नाम, मोबाइल नम्बर, पता व अन्य विवरण के सम्बन्ध में जानकारी देकर अपना पंजीकरण करा सकता है।

2-वरिष्ठ नागरिक द्वारा स्वयं एन्ड्रायड फोन / डेस्कटॉप / लैपटॉप से URL 125.16.12.217/Srcitizenreg के माध्यम से अपना पंजीकरण किया जा 'सकता है। उक्त URL टाइप करने एक पेज प्रदर्शित होगा, जो इस प्रकार होगा :-

savera yojna up
Savera Yojna: Login page

savera yojna up
Savera Yojna: Detail Form

savera yojna up
Savera Yojna UP: Save 

उक्त पेज पर अंकित कॉलम में वरिष्ठ नागरिकों द्वारा अपेक्षित सूचनाओं को भरने के उपरान्त सेव (Save) बटन पर क्लिक करना होगा। क्लिक होते ही सम्बन्धित सूचनायें 112 के माध्यम से स्थानीय थाने पर स्वतः ही पहुंच जायेंगी । थाने पर सम्बन्धित डिटेल प्राप्त होते ही सम्बन्धित थानाध्यक्ष द्वारा उक्त चौकी / हल्का / बीट में कार्यरत पुलिस अधिकारी को मौके पर भेजकर सम्बन्धित वरिष्ठ नागरिक के नाम, पते, मोबाइल नम्बर इत्यादि का सत्यापन कर लिया जायेगा। सत्यापन होते ही सम्बन्धित वरिष्ठ नागरिक पूर्ण रूप से सवेरा योजना में पंजीकृत यूजर के रूप में जाना जायेगा।

उत्तर प्रदेश में निवासरत समस्त वरिष्ठ नागरिकों से उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा अनुरोध किया गया है कि वे अधिक से अधिक संख्या में सामने आकर अपने विवरण को उक्त URL पर जाकर पंजीकृत करायें ताकि उन्हें और भी बेहतर सेवायें प्राप्त हो सकें। इसी के साथ समस्त मीडिया संस्थानों से भी उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा अनुरोध किया गया है कि उक्त सूचना अधिकाधि प्रसारित एवं प्रचारित करें ताकि इसका लाभ प्रदेश में रहने वाले प्रत्येक वरिष्ठ नागरिक को प्राप्त हो सके ।

Read Also...

1- UPCOP APP Kya hai

2- POLICE FULL FORM

 

Post a Comment

0 Comments