पुलिस की नौकरी कैसी होती है| Police Ki Naukri Kaisi Hoti Hai

  पुलिस की नौकरी कैसी होती है| Police Ki Naukri Kaisi Hoti Hai

पुलिस की नौकरी कैसी होती है| Police Ki Naukri Kaisi Hoti Hai
police car


 Police की नोकरी की वास्तविक सच्चाई , police  में भर्ती होने से पहले सिपाही ओर दरोगा को पुलिस की जमीनी हकीकत जानना चाहिए ।


दोस्तो आज मै आपको पुलिस की कार्यप्रणाली के बारे में बताऊंगा कि किस तरह से पुलिस कार्य करती है।  जो अभ्यर्थी चाहे वो सिपाही में या दरोगा में, भर्ती होना चाहते है तथा जो लोग पुलिस के बारे में जानना चाहते है कि पुलिस किस तरह से कार्य करती है तो ये लेख आपको बताएगा कि पुलिस किस तरह से कार्य करती है। जो अभ्यर्थी पुलिस में फॉर्म भर कर भर्ती होना चाहते है उनके लिए ये जानना काफी जरूरी है कि पुलिस की वास्तविक नोकरी केसी होती है और पुलिस की दिनचर्या केसी होती है ताकि बो अपना मन बना सके कि पुलिस में भर्ती होना  है या 

नही । 

Youtube video on this article


Read also...रोजनामचा आम क्या है | Roznamcha Aam  ( रोजनामचा आम )- उत्तर प्रदेश पुलिस में | General Diary of Police in India

पुलिस की नौकरी के दो पहलु है एक सकारात्मक दूसरा नकारात्मक

समाज और परिवार में पुलिस की छवि... सकारात्म पहलु                   

             पुलिस के सकारात्म पहलु  की बात करे तो पुलिस की जॉब काफी चुनौतिओं से भरपूर होने के कारण समाज में काफी सम्मान दिलाती है । पुलिस की नौकरी में रहने से व्यक्ति को समाज के साथ साथ घर परिवार रिस्तेदार भी काफी सम्मान देते है । राजनीतिक व्यक्ति तो पुलिस से ही अपनी राजनीति करते है । उदाहरण के लिए अगर कोई व्यक्ति बीमार हो जाये और कोई सम्वन्धी उसे देखने हॉस्पिटल न आये तो वो बर्दास्त कर सकता है लेकिन उसे अगर कोई पुलिस पकड़ ले और उसे कोई देखने या मदद करने न आये तो वह इस बात को वर्दास्त नहीं कर सकता है । पुलिस की नौकरी के दौरान काफी महत्त्व पूर्ण व्यक्तिओ से बहुत ही घनिष्ट सम्वन्ध हो जाते है जो आगे चलकर काफी मदद करते है ।
               जब पुलिस का फॉर्म निकलता है तो लाखों अभ्यर्थी पुलिस का फॉर्म भरते है कुछ लोग जो पढ़ने में काफी अच्छे होते है बो भी पुलिस का फॉर्म भर देते है उनको पता ही नही होता है कि पुलिस की  नोकरी कितनी कठिन होती है । जब बो नोकरी करते है तब सोचते है कि शायद नोकरी नही करता तो ठीक रहता क्योंकि जो लोग पढ़ने में अच्छे होतें है वो लोग आगे तैयारी कर आगे बढ़ना चाहते है जबकि पुलिस की जॉब में यह  सम्भव नही हो पाता है ,क्योंकि बो पुलिस की जॉब 24 घंटे से बंधे होने के कारण अपनी तैयारी नही कर पाते है ।

 पुलिस की ड्यूटी 

            पुलिस की जॉब में सामान्यत 12 घंटे की ड्यूटी करनी पड़ती है लेकिन 12 घंटे सिर्फ नाम के है । पुलिस रेगुलेशन उत्तर प्रदेश में पुलिस बालो को 24 घन्टे के लिए पावन्द किया गया है । पुलिस को 7 दिन काम करना पड़ता है ओर् उनको कोई साप्ताहिक छुट्टी नही मिलती । वैसे  पुलिस को एक साल में 30 दिन अर्जित अवकाश तथा 30 दिन का आकस्मिक अवकाश मिलता है लेकिन व्यावहारिक रूप से पुलिस को छुट्टी मिलने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।
             पुलिस को कानून व्यवस्था ड्यूटी में बहुत सारी ड्यूटी करनी पड़ती है मुलजिम ड्यूटी, पोस्टमार्डम ड्यूटी विआईपी डयूटी, शांति व्यवस्था ड्यूटी आदि । पुलिस को ड्यूटी को प्रथमिकता जाती है ना कि छुट्टी को या किसी पर्सनल काम को । इस कारण पुलिस में काफी मानसिक तनाव रहता है । पुलिस की ड्यूटी नाईट ओर दिन में रहती है ।
             पुलिस को बाढ़ हो आंधी या तूफान हो वर्षा हो डयूटी को अंजाम देना पड़ता है। पुलिस जब जगती ही तो सब सोते है । पुलिस के कारण ही लोग अपने घरों में सोते है । पुलिस की डयूटी इस कारण बहुत कठिन हो जाती है इस लिए जो लोग पढने में काफी अच्छे है और बो आगे बढ़ना चाहते है तो उन्हें उपरोक्त के बारे में सोच समझकर ही आना चहिये ताकि बो अपना मानसिक दिमाग बनाकर ही आ सके ।
you may watch it on you tube here...



पुलिस की ड्यूटी से मानसिक तनाव  

             पुलिस में आने के वाद कितने लोग सिपाही, दरोगा नोकरी छोड रहे है। अब तो मानसिक तनाव में आत्महत्या भी करने लगे है ओर सीनियर की हत्या भी करने लगे है ।इन सव का कारण है- समय से छुट्टी न मिलना, परिवार को समय न देना ,समय से खाना न मिलना  ,ड्यूटी का दवाब रहना । ऐसी कारण पुलिस की नौकरी से जल्दी मन भर जाता है तथा बहुत लोग नौकरी को छोड़कर कोई दूसरा काम करते है कुछ दूसरी नौकरी तलासते है । बहुत लोग नौकरी नहीं छोड़ पते तो बो लोग ऐसे माहौल को जवर्दस्ती आत्मसात कर लेते है या अपने ऊपर लाद देते है ।


पुलिस की नौकरी कैसी होती है| Police Ki Naukri Kaisi Hoti Hai
पुलिस की नौकरी कैसी होती है| Police Ki Naukri Kaisi Hoti Hai

             
पुलिस की नौकरी कैसी होती है| Police Ki Naukri Kaisi Hoti Hai
police surveilance

पुलिस के सम्मुख चुनौतियां 

              हम रोज अखवार में पड़ते है कि छोटी सी लड़की का वलात्कार हो गया , मर्डर हो गया ।जैसे -जैसे तक्नीकी एडवांस होती जा रही है बेसे -बेसे ही क्राइम काफी बढ़ता जा रहा है तथा क्राइम करने के तरीको में काफी परिवर्तन आता जा रा है । हम लोग जब टीवी पर क्राइम पेट्रोल आदि देखते है तो समझ आता हे कि क्राइम कितना technique  base  हो गया है । इस कारण पुलिस के सामने अब काफी चुनौतियां भी बहुत बढ़ती जा रही है । इनसे निपटने के लिए पुलिस को बहुत High tech  होना पड़ेगा इस कारण पुलिस कि ड्यूटी करने के तरीके में काफी इजाफा हुआ हे पुलिस कि ड्यूटी भी बड़ी है । महिलाओ से सम्बंधित क्राइम बढ़ रहे हे । इस कारण देश में महिलाओ के क्राइम को रोकने के लिए भी सरकार  प्रयासरत है। धीरे धीरे राज्य पुलिस एंड केंद्र कि पारा- मिलिट्री पुलिस में महिलाओ कि भर्तियां बड़ी संख्या में हो रही है ।

                       जो लोग पुलिस में भर्ती होना चाहते है तो बो लोग उपरोक्त को जरूर सोचे । क्योंकि पुलिस की संख्या और अपने देश की जनसंख्या में तुलना करें तो अपने देश की जनसंख्या काफी ज्यादा है और उसकी सापेक्ष पुलिस की संख्या काफी कम इस लिए पुलिस बलो दुआरा डयूटी को 8 घण्टे की मांग पूरी नही हो सकी है । कुछ राज्य तथा दिल्ली में 8 घंटे की डयूटी है परंतु उत्तर प्रदेश आदि जगह ये भी सपने की तरह है । पुलिस की उ0प्र0 की जनसंख्या के अनुपात में काफी कमी के चलते यह पुलिस को 12 घंटे से ज्यादा प्रतिदिन डयूटी करना पड़ता हैं ।  police को इस कारण न तो कोई साप्ताहिक ऑफ मिलता है ना ही कोई राजपत्रित अवकाश।
                       जो लोग पुलिस कि जॉब को इस लिए करना चाहते हे कि पहले ये जॉब मिल जाये तो आगे तैयारी कर लूंगा अच्छी जॉब के लिए तो उन लोगो को उपरोक्त कि सच्चाई से अवगत होना चाहिए और मानसिक रूप से तैयार होकर पुलिस को join करना चाहिए, जो लोग फुल टाइम पुलिस कि जॉब को करना चाहते है उन्हें ही इस जॉब कॉम करना चाहिए क्युकी वो लोग इसको मज़े के साथ कर पते है ।
आशा करता हु आपको आर्टिकल पसंन्द आएगा ।
जो लोग पुलिस में भर्ती होना चाहते है उनको ये लेख पुलिस रिक्रूटमेंट मे काफी मदद करेगा । thanks


Read also...



पुलिस की नौकरी कैसी होती है| Police Ki Naukri Kaisi Hoti Hai पुलिस की नौकरी कैसी होती है| Police Ki Naukri Kaisi Hoti Hai Reviewed by YourPoliceGuide on August 14, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.